डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर में कभी नहीं होगी आयरन की कमी

डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर में कभी नहीं होगी आयरन की कमी

सेहतराग टीम

शरीर में प्रोटीन, विटामिन और आयरन की आवश्यका अधिक होती है। अगर इन तीनों में किसी भी चीज की कमी हो तो हमारा शरीर कमजोर हो जाता है। इसकी वजह से हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती है। वहीं अगर हमें हमेशा थकान महसूस हो, सिर दर्द हो और चक्कर आ रहे हो तो समझ जाना चाहिए की हमारे शरीर में आयरन की कमी है। ऐसी स्थिति में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

आपको बता दें कि आयरन एक तरह का खनिज होता है जो शरीर को मजबूती देता है। आयरन की कमी से विभिन्न रोगों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन बेहद जरूरी है। आयरन की कमी सही भोजन नहीं करने की वजह से होती है। महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा होती है, क्योंकि वो अपने खान-पान का ख्याल नहीं रखती। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान या गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी हो जाती है। आयरन आपके शरीर को मजबूत बनाता है। आयरन से ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हमें आयरन की कमी (Iron Deficiency) से बचना है तो कुछ चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना होगा। तो आइए जानते हैं आप कौन कौन से फूड (foods) अपनी डाइट में शामिल कर के इस परेशानी से महफूज रह सकते हैं।

अनार का करें इस्तेमाल

अनार एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। अनार बल्ड में आयरन की कमी को दूर करता है, साथ ही एनीमिया से आपको दूर रखता है। आप चाहें तो अनार का जूस भी पी सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए लाभदायक होते हैं, जिसे खाना ज्यादातर लोगों को पसंद है। ड्राई फ्रूट्स में खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन की पर्य़ाप्त मात्रा होती है। ये तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ाते हैं। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है। 

पालक को करें अपनी डाइट में शामिल

पालक के अंदर काफी अधिक मात्रा में आयरन पाया होता है। आयरन आपका हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी है।

अमरुद का करें सेवन

अमरुद ऐसा फल है जो आपके पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरुद महिलाओं के लिए लाभदायक होता है और इससे खून की कमी पूरी हो जाती है।

चुकंदर का करें इस्तेमाल

आप चुकन्‍दर को अपनी डाइट में शामिल करें। चुकन्दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में चुकन्‍दर खाने से एनीमिया से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अस्थमा के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।